twitter


आजकल विभिन्न मैनेजमेंट साईटें हमे बताती हैं कि नौकरी के लिये इंटरव्यू देते समय क्या-क्या कहना चाहिये, क्या नहीं कहना चाहिये, क्या बताना चाहिये, क्या छुपाना चाहिये आदि-आदि । इसलिये इंटरव्यू के समय प्रत्याशी रेडीमेड और रटे-रटाये, ऊँचे-ऊँचे उत्तर देते हैं, लेकिन असल में उनके मन में क्या होता है, यह पढिये -
हालांकि प्रश्न भी लगभग वही होते हैं सभी कम्पनियों में...लेकिन जो उत्तर हैं वे असल में दिल की आवाज हैं ।

प्रश्न - आपने इस नौकरी के लिये क्यों आवेदन किया ?
उत्तर - बस यूँ ही बहुत सारी जगह आवेदन दिया था, आपने बुला लिया तो चला आया ।
प्रश्न - आप इस कम्पनी के लिये क्यों काम करना चाहते हैं ?
उत्तर - जो कम्पनी मुझे नौकरी दे मुझे वहाँ करना ही है, लेकिन खासतौर से आपकी कम्पनी का नाम मेरे दिमाग में नहीं है..
प्रश्न - हम आपको नौकरी क्यों दें ?
उत्तर - किसी ना किसी को तो आपको रखना ही है, मुझे ही ट्राय करें..
प्रश्न - यदि यह नौकरी मिल जाती है तो आप क्या करेंगे ?
उत्तर - यह तो मेरे मूड और तात्कालिक परिस्थिति पर निर्भर करेगा..
प्रश्न - आपकी प्रमुख शक्ति या मजबूती क्या है ?
उत्तर - अच्छी तनख्वाह देने वाली किसी भी कम्पनी में नौकरी करना, मेरे या कम्पनी के भविष्य की परवाह किये बिना..
प्रश्न - आपकी सबसे बडी कमजोरी क्या है ?
उत्तर - लड़कियाँ (आपकी कम्पनी में भी अच्छी-अच्छी लडकियाँ हैं)
प्रश्न - आपकी सबसे बडी गलती क्या थी, और उससे आपने क्या सीखा ?
उत्तर - पहले वाली कम्पनी में नौकरी करना और सीख मिली कि अधिक तनख्वाह होना चाहिये, इसीलिये मैं आज यहाँ हूँ..
प्रश्न - आप पिछली नौकरी क्यों छोड रहे हैं ?
उत्तर - सीधी सी बात है, सैलेरी बढाने के लिये..
प्रश्न - इस नौकरी से आपकी क्या अपेक्षायें हैं ?
उत्तर - काम ना दिया जाये और हर साल सैलेरी प्रमोशन दिया जाये..
प्रश्न - इस नौकरी का प्रमुख उद्देश्य क्या है और आपकी भविष्य की क्या योजनायें हैं ?
उत्तर - अधिक से अधिक पैसा प्राप्त करना, और उसके लिये प्रत्येक दो-चार वर्षों में कम्पनी बदलते रहना..
प्रश्न - आप की तनख्वाह की क्या अपेक्षायें हैं, और आप उसे कैसे उचित ठहरायेंगे ?
उत्तर - कोई भी व्यक्ति तब तक मौजूदा कम्पनी नहीं छोडता जब तक कि उसे बीस प्रतिशत अधिक तनख्वाह दूसरी कम्पनी में ना मिले (यह एक अलिखित नियम है) इसलिये मुझे बीस प्रतिशत अधिक तनख्वाह चाहिये (और मुझे मालूम है कि आप "बारगेनिंग" करेंगे, इसलिये मैंने पिछली तनख्वाह भी बीस प्रतिशत बढाकर बताई है...)
धन्यवाद, आप जा सकते हैं...

0 comments:

Post a Comment